Lakhimpur- Kheri-News: विकास से कोसों दूर ग्राम पंचायत गोला देहात, गन्दगी से लोगों का जीना हुआ दूभर, कोई नहीं पुरसाहाल

एन.के.मिश्रा

गोला गोकर्णनाथ , लखीमपुर-खीरी।जहां एक ओर केंद्र एवं सूबे की सरकारें आम जनमानस के लिए तमाम महत्वाकांक्षी योजनाएं और स्वच्छ भारत अभियान के तहत गांव से लेकर शहरों तक स्वच्छता को लेकर करोड़ों अरबों रुपए खर्च कर रही हैं, तो वहीं तमाम ग्राम प्रधान आम जनमानस तक योजनाओं को पहुंचाने की बात तो दूर गांव में बनी नालियों की सफाई तक कराना उचित नहीं समझ रहे हैं। कहना गलत नहीं होगा कि वह अपना व अपने परिवार का निजी विकास करने में लगे हुए हैं। 

     बताते चलें कि ग्राम पंचायत गोला देहात के मजरा जहानपुर में पूर्ण रूप से गन्दगी का साम्राज्य है। लगभग सभी नालियां चोक हो चुकी हैं। एक ओर कोरोना महामारी अपना विकराल रूप धारण किए हुए है, तो वहीं जहानपुर के निवासी गन्दगी में रहने को पूर्ण रूप से विवश हैं, जिससे उन्हें तमाम तरह की बीमारियों का खतरा बना हुआ है।   

 ग्रामीणों का कहना है कि चुनाव जीतने के बाद प्रधान ने न कभी सफाई व्यवस्था में और न ही पात्र लोगों को कोई योजना का लाभ पहुंचाने में रुचि दिखाई है। ग्राम प्रधानपति सिर्फ अपने चहेतों को ही सरकार से आने वाली योजनाओं का लाभ दिला रहे हैं, जिससे प्रधान व उनके परिवार का ही विकास हुआ है और योजनाओं के वास्तविक हकदार लोग सरकारी महत्वाकांक्षी योजनाओं से कोसों दूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *