Lakhimpur- Kheri-News:विश्व हाथ धुलाई दिवस 15 अक्टूबर 2020 के अवसर पर हाथ धोये

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी।सभी के लिए हाथों की स्वच्छता”थीम पर युवराज दत्त महाविद्यालय के एसोसिएट प्रोफेसर एवं राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी डॉ. सुभाष चंद्रा ने एन एस एस स्वयंसेवकों की टीम के सहयोग से ग्राम सेवड़ा विकासखंड नकहा में बच्चों व ग्राम वासियों को मास्क एवं साबुन वितरण कर हाथ धुलाने के मानक तरीकों का प्रशिक्षण दिया तथा हाथों को स्वच्छ रखने की शपथ दिलाई।

हैंडवॉश प्रशिक्षण के दौरान डॉ सुभाष चंन्द्रा ने उपस्थित लोगों को बताया कि कोविड  वायरस तथा अन्य संक्रमण से फैलने वाली बीमारियों से बचाव के लिए हाथों को साफ रखना अति आवश्यक है ।मौजूदा स्थितियों में हाथों को स्वच्छ रखने के लिए साबुन और पानी से बेहतर कोई दूसरा विकल्प नहीं है स्वच्छ पानी के साथ हाथों पर साबुन रगड़ते समय मानक तरीकों से हाथों को सीधा ,उल्टा, मुट्ठी ,अंगूठा ,नाखून, और कलाई को 20 से 40 सेकंड तक साफ पानी से धुलते हैं तो हाथों में लगे कीटाणु खत्म हो जाते हैं जिससे  बैक्टीरिया तथा वायरस जनित बीमारियों से बचा जा सकता हैं।

इसी क्रम में डॉक्टर सुभाष चंद्रा ने यह भी बताया कि वैश्विक महामारी कोरोना के चलते दुनिया के सभी समाजों में जीवन सुरक्षा को लेकर लोगों के दैनिक व्यवहार में आमूलचूल परिवर्तन आए हैं ऐसे में फेस मास्क पहनना शारीरिक दूरी बनाए रखना और यथा समय साबुन से हाथ धोते रहना सभी के लिए अनिवार्य रूप से आवश्यक हो गया है ।

जीवन सुरक्षा पहले है इसलिए फेस मास्क, 2 गज की दूरी और हाथों की साफ-सफाई को सबको अपनी आदत में शामिल कर इसे जीवन शैली के रूप में स्वीकार करना है ।आज विषम परिस्थितियों व कठिन समय के इस दौर में सतर्क रहें और जब तक कोरोना वायरस से बचाव की दवाई नहीं आती तब तक ढिलाई नहीं बरतनी है।

हैंडवाश प्रशिक्षण के दौरान सेवड़ा ग्राम सभा के श्री संजय कुमार, टीकाराम, चेतराम,जितेन्द्र कुमार, प्रहलाद, भोगे,डगरू,असलम आदि के साथ बच्चे व महिलाएं उपस्थित रही।  सेवड़ा-बेड़नापुर ग्राम सभा प्रधान श्री जितेन्द्र सिंह चहल प्रशिक्षण के समय लगातार उपस्थित रहे।

उन्होंने हाथ धुलने के मानक तरीको की जानकारी को अधिक से अधिक लोगों तक पहुचाने का आस्वासन दिया।प्राचार्य डॉ डी एन मालपानी ने बताया कि एन एस एस स्वयंसेवकों तथा डॉ सुभाष चंन्द्रा द्वारा  लॉक डॉउन की अवधि से निरंतर लोगो को कोरोना माहमारी से बचाव के लिए जागरूक किया जा रहा है जो सराहनीय है।

विदित हो कि  डॉ सुभाष चंन्द्रा ने  शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों में मास्क वितरित करते समय लगभग 1200 बच्चों , महिलाओं व पुरषों को हाथ धुलने के मानक तरीको का प्रशिक्षण दिया तथा साथ ही शासन-प्रशासन द्वारा कोरोना माहमारी से बचाव के लिए जारी दिशानिर्देशों का पालन करने के लिए लोगो को लगातार अभिप्रेरित भी किया जो सराहनीय है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *