Gonda News:मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान का हुआ भव्य शुभारंभ

मतदाता सूची पुनरीक्षण अभियान का हुआ भव्य शुभारंभ

जिला निर्वाचन अधिकारी ने छात्र-छात्राओं को दिलाई मतदाता शपथ

छात्र छात्राओं के मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप कराये डाउनलोड

राम नरायन जायसवाल की रिपोर्ट 

गोण्डा।जनपद में भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशन में सोमवार को मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान का भव्य शुभारंभ किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी मार्कण्डेय शाही ने रघुकुल विद्यापीठ, शहीदे आजम सरदार भगत सिंह इन्टर कालेज, जीआईसी कालेज, नारी ज्ञान स्थली महाविद्यालय, जीजीआईसी, एससीपीएम कालेज तथा लाल बहादुर शास्त्री महाविद्यालय में पहुंचकर छात्र-छात्राओं तथा स्टाफ को मतदाता शपथ दिलाई तथा आने वाले लोकतंत्र के महापर्व में बढ़ चढ़कर भागीदारी सुनिश्चित करने की अपील की।वहीं डीएम के निर्देश पर जनपद की सभी ग्राम पंचायतों, ब्लाक मुख्यालयों तथा तहसील मुख्यालयों पर भी मतदाता शपथ व जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।

जिलाधिकारी ने बताया कि एक जनवरी 2022 को जिनकी उम्र 18 वर्ष की हो जाएगी उन्हें मतदाता बनाने के लिए अभियान में विशेष फोकस किया जाएगा। इस दौरान सात, 13, 21 व 27 नवंबर को विशेष अभियान चलेगा।उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि सभी विद्यालयों में इलेक्टोरल लिटरेसी क्लब की स्थापना की जाए तथा सभी छात्र-छात्राओं के मोबाइल में वोटर हेल्पलाइन एप डाउनलोड कराया जाय।

इसके अलावा सभी विद्यालयों में वोटर पाठ शालाएं आयोजित कराई जाय।इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा स्कूली छात्राओं द्वारा मतदाता जागरूकता से सम्बन्धित बनाई गई सुन्दर रंगोलियों का अवलोकन किया गया।

5 जनवरी को होगा मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन

जिला निर्वाचन अधिकारी श्री शाही ने बताया कि मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन आज कर दिया गया है। मतदाता सूची में नाम जुड़वाने व नाम कटवाने के लिए दावे और आपत्तियां एक नवंबर से 30 नवंबर तक ली जाएंगी। प्राप्त दावे और आपत्तियों का निस्तारण 20 दिसंबर तक करते हुए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन पांच जनवरी, 2022 को किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची में नाम शामिल कराने के लिए फार्म-6 भरा जाएगा। किसी प्रवासी द्वारा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए फार्म-6ए, नाम कटवाने के लिए फार्म-7, मतदाता सूची में दर्ज नामों में त्रुटियां ठीक कराने के लिए फार्म-8 तथा एक निर्वाचन क्षेत्र में निवास स्थान को दूसरे स्थान पर स्थानांतरित कराने के लिए फार्म-8ए भरकर संबंधित पोलिंग बूथ के बूथ लेवल अधिकारी, मतदाता पंजीकरण केंद्र, निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी और जिला निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में से किसी एक जगह प्रस्तुत कर सकते हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *