Lakhimpur- Kheri-News-गाँव-गाँव बाँट रहे सहजन पौधे का तरुप्रसाद गायत्री परिवार का वृक्षगंगा अभियान

एन.के.मिश्रा

ईसानगर, लखीमपुर खीरी।गायत्री परिवार युवा प्रकोष्ठ लखीमपुर खीरी द्वारा चलाया जा रहे वृक्षगंगा अभियान के अंतर्गत रविवार को गाँवों में सहजन पौधों हेतु जागरूकता एवं सहजन तरुप्रसाद वितरण का कार्यक्रम चलाया गया। 

वृक्षगंगा अभियान संयोजक अनुराग मौर्य ने बताया रविवार को ईसानगर ब्लाक के महरिया, महेवा तथा रमियाबेहड़ ब्लॉक के होलागढ़ गाँव में सहजन पेड़ जागरूकता अभियान चलाया गया जिसके तहत ग्रामीणों को सहजन के पोषक व औषधीय गुणों के बारे में जानकारी दी गई ।

ग्रामीणों को बताया गया कि कुपोषण से लड़ने में सहजन का पौधा बहुत ही कारगर उपाय है । सहजन की पत्तियों में केले से 4 गुना अधिक पोटेशियम, गाजर से 4 गुना अधिक विटामिन ए, संतरे से 7 गुना अधिक विटामिन सी तथा दूध से 4 गुना अधिक कैल्शियम पाया जाता है । एनीमिया से लड़ने तथा गर्भावस्था की समस्याओं के संदर्भ में सहजन के चमत्कारी गुणों से महिलाओं को अवगत कराया गया। कार्यक्रम में सहजन के पौधों का तरुपूजन संस्कार करके पौधरोपण भी संपन्न किया गया।

गाँव मे “सहजन लगाओ, कुपोषण मिटाओ” के नारे भी लगाए गए। इस दौरान युवा प्रकोष्ठ के अजय वर्मा, ज्ञान प्रकाश वर्मा (शिवम), श्री वेदमाता गायत्री युवा मण्डल होलागढ़ के श्रवण वर्मा, जिला पंचायत सदस्य नरेंद्र वर्मा, वन्दना कश्यप, जगदीश प्रसाद कटियार सहित तमाम लोग तरुपूजन संस्कार में सम्मिलित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *