Lakhimpur Kheri News:खीरी में हुआ वार्तालाप कार्यक्रम का आयोजन

पीआईबी के एडीजी आरपी सरोज ने पत्रकारों के हितार्थ चल रही योजनाओं की दी जानकारी

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी । सूचना प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के पत्र सूचना कार्यालय लखनऊ द्वारा जिला पंचायत सभागार में वार्तालाप कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसका शुभारंभ डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया, अपर महानिदेशक, (प्रेस इनफॉरमेशन ब्यूरो/दूरदर्शन/ रीजनल आउटरीच ब्यूरो) आरपी सरोज, सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय व अम्बरीश सिंह ने दीप प्रज्वलन कर संयुक्त रूप से किया।

डीएम डॉ अरविंद कुमार चौरसिया ने वार्तालाप कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि कोविड-19 का खतरा अभी टला नहीं है। इसलिए सोशल डिस्टेंसिंग व मास्क का प्रयोग की अनिवार्यता को अपनी दिनचर्या में शामिल करें। जिले में 10 ऑक्सीजन प्लांट स्वीकृत हुए। जिनमें छह ऑक्सीजन प्लांट क्रियाशील हो चुके हैं। वहीं चार ऑक्सीजन प्लांट जल्द ही शुरू किए जाएंगे। जिन पर कार्य चल रहा है। मेडिकल कॉलेज का भी कार्य शुरू हो चुका है। वैक्सीनेशन ही कोविड से बचाव है। उन्होंने कोविड-19 की आगामी संभावित लहर के चलते की गई तैयारियों की विस्तार से जानकारी दी। जल्द ही ओयल के मोतीपुर में स्थापित एमसीएच हॉस्पिटल में आरटी पीसीआर लैब की स्थापना की जाएगी।

कार्यक्रम के शुरुआत में अपर महानिदेशक आरपी सरोज ने कार्यक्रम की आवश्यकता एवं प्रासंगिकता की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि भारत सरकार पत्रकारों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं का क्रियान्वयन करने के साथ ही पत्रकारों के कल्याण के लिए नित नए कदम उठा रही है। उन्होंने बताया कि सरकार जनरलिस्ट वेलफेयर स्कीम के जरिए पत्रकारों की आकस्मिक मृत्यु पर उनके परिवारी जनों को 05 लाख की आर्थिक सहायता दिए जाने का प्रावधान है।
कार्यक्रम का सफल संचालन मीडिया एवं संचार अधिकारी सुंदरम चौरसिया ने किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ शैलेंद्र भटनागर ने जिले में कोविड-19 की अद्यतन स्थिति के विषय में विस्तार से बताया। सांसद प्रतिनिधि अरविंद सिंह संजय ने केंद्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं एक एक कर रेखांकित किया। सरकार गरीबों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं क्रियान्वित कर उनके जीवन स्तर को ऊपर उठाने का हर संभव प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि केंद्रीय गृह राज्य मंत्री अजय मिश्र टेनी के प्रयासों से वयोश्री योजना हेतु जिले का चयन किया गया। इससे दिव्यांगों के जीवन में आमूलचूल परिवर्तन आएगा। पत्रकार एनके मिश्रा ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 पर विचार रखे।

कार्यक्रम में पत्रकारों ने भी अपने विचार रखे। अंत में धन्यवाद ज्ञापन अपर महानिदेशक आरपी सरोज ने आभार ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *