Lakhimpur Kheri News:आर्यकन्या महाविद्यालय में लगी यातायात की पाठशाला, एआरटीओ ने दिलाया सड़क सुरक्षा का संकल्प

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत…

एन.के.मिश्रा
लखीमपुर खीरी ।10 फरवरी 2021। भगवानदीन आर्य कन्या डिग्री कॉलेज के तुलसी सभागार में महिला सशक्तीकरण एवं सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित एक कार्यशाला का आयोजन हुआ।

कार्यशाला का शुभारंभ एआरटीओ (प्रवर्तन) रमेश कुमार चौबे व महाविद्यालय प्राचार्या श्रीमती सुरचना त्रिवेदी ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलन कर किया। संगीत की छात्राओं ने ईश वंदना की।कार्यशाला में महिला सशक्तिकरण एवं सार्वजनिक सेवायानो में महिलाओं की सुरक्षित यात्रा पर विस्तृत चर्चा हुई। कार्यक्रम संचालन असि. प्रो. विमलेश ने किया।

सड़क सुरक्षा माह की प्रासंगिकता एवं उद्देश्य के बारे में जानकारी देते हुए एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार चौबे ने बताया कि लोगों को सावधानी के साथ सड़क नियमों का पालन करने के लिए जागृत कर उनके जीवन को सुरक्षित करना है। उन्होंने सार्वजनिक सेवायानों में यात्रा के दौरान महिलाओं की सुरक्षा हेतु उपायो के सम्बन्ध में छात्राओं को जानकारी दी। यात्रा के दौरान या कहीं पर भी किसी भी महिला के साथ यदि कोई दुर्व्वयवहार व अभद्रता होती है तो किस तरह से वे स्वयं की व किसी दूसरी महिला की सहायता कर सकती हैं। वही वूमेन पावर लाईन के सम्बन्ध में जागरूक किया।

एआरटीओ (प्रवर्तन) ने कहा कि आज किसी भी क्षेत्र में महिलाएं पुरुषों से कमतर नहीं हैं। सभी छात्राओं को अपना ड्राइविंग लाईसेंस बनवाने के पश्चात सड़क सुरक्षा के नियमों का पालन करते हुए वाहन चालने हेतु प्रेरित किया। कार्यक्रम में उपस्थित जन-मानस को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलायी। उससे सम्बन्धित पम्पलेट व लीफलेट भी वितरित किये। उन्होंने महाविद्यालय की बालिकाओं को सड़क सुरक्षा के बुनियादी नियम सिखाए।

कार्यक्रम की अध्यक्षता महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ० सुरचना त्रिवेदी ने की। उन्होंने महाविद्यालय की ओर से अतिथियों का आभार प्रकट करते हुए समस्त छात्राओं और शिक्षिकाओं को सड़क सुरक्षा के नियमों को पालन करने के लिए प्रेरित किया।
कार्यक्रम के दौरान कालेज की प्राचार्या डॉ सुरचना त्रिवेदी, श्रीमती शिवांगी सक्सेना, डा0 प्रीती सिंह, श्रीमती सविता साहू, एवं श्रीमती पूजा सिंह एवं कालेज की छात्राओं एवं प्रवर्तन सिपाहियों सहित 250 से भी ज्यादा लोग मौजूद हुए।

*महाविद्यालय में आयोजित हुई प्रतियोगिताएं, विजेता पुरस्कृत*

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत भगवानदीन आर्यकन्या महाविद्यालय में राजनीति विभाग की प्रवक्ता श्रीमती विमलेश के निर्देशन व संयोजन में यातायात जागरूकता विषयक पोस्टर-कविता-लघुकथा व स्लोगन प्रतियोगिता आयोजित हुई। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम स्थान छात्रा नज़र फातिमा, द्वितीय आलिया परवीन, तृतीय स्थान नायशा बानो तथा नजिया नूरी को संयुक्त रूप से प्राप्त हुआ। पूनम यादव व अंजलि तिवारी को सांत्वना स्थान प्राप्त हुआ। क्विज प्रतियोगिता में छात्रा खुशनुमा, अंजलि तिवारी, स्वाति यादव,नजिया नूरी, नायशा बानो, तन्नू शर्मा, नूरफ्शां तथा शुभांशि तिवारी प्रश्नों के सही उत्तर देकर विजेता बनी। कविता लेखन प्रतियोगिता में प्रथम नायशा बानो, द्वितीय दीक्षा पांडे तथा जैनब, और तृतीय स्थान स्वाति यादव तथा पूनम यादव ने प्राप्त किया।

*पलिया बसअड्डे पर महिला सशक्तिकरण पर आयोजित हुआ
कार्यक्रम,परिवहन विभाग में बांटे लीफलेट-पम्फलेट*

बुधवार को परिवहन विभाग के अधिकारियों व पलिया बसअड्डे पर पलिया बस यूनियन के पदाधिकारियों के संयुक्त तत्वावधान में महिलाओं की सुरक्षा व स्वावलम्बन का प्रतीक मिशन शक्ति का एक कार्यक्रम आयोजित किया। जिसमें महिला यात्रियों को महिला सशक्तिकरण सहित चालकों-परिचालकों सड़क सुरक्षा की बारीकियों के संबंध में जानकारी दी। पम्पलेट व लीफलेट वितरित कर जन सामान्य को सड़क सुरक्षा व महिला सशक्ती करण का पाठ पढ़ाया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *