Gonda News:वाईफाई सुविधा से लैस होगा राजकीय पुस्तकालय, डीएम ने दीं खुद की किताबें

छात्र-छात्राओं ने डीएम को बोला थैंक्यू सर

राम नरायन जायसवाल

गोण्डा। युवाओं के कैरियर के प्रति संवेदनशील डीएम मार्कण्डेय शाही ने राजकीय पुस्तकालय में खुुद की किताबें देने के साथ ही पुस्तकालय को जीवनदान देने के लिए मरम्मत कराने व वाईफाई सुविधा से लैस करने का फैसला किया है। बुधवार को डीएम श्री शाही ने सिटी मजिस्ट्रेट वन्दना त्रिवेदी के साथ जीआईसी कालेज परिसर में बने राजकीय पुस्तकालय का निरीक्षण कर वहां पर कराए जा रहे मरम्मत कार्य का जायजा लिया।

बताते चलें कि विगत दिनों चर्चा के दौरान जिलाधिकारी के संज्ञान में आया कि शहर में एक अच्छा पुस्तकालय है, परन्तु उपेक्षा व संसाधनों एवं पुस्तकों की कमी के कारण छात्र-छात्राएं वहां पर ठीक से पढ़ नहीं पा रहे हैं। मामला संज्ञान में आते ही विगत 18 फरवरी को डीएम देर शाम जब पुस्तकालय पहुंचे तो कुछ बच्चे वहां पर मोबाइल के उजाले में पढ़ रहे थे। पुस्तकालय की जर्जर स्थिति देख डीएम ने तत्काल जिला विद्यालय निरीक्षक तथा लोक निर्माण विभाग के एक्सईएन को मौके पर बुलाया तथा निर्देश दिए कि पन्द्रह दिन के अन्दर पुस्तकालय का भवन, बच्चों के बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था कराएं तथा पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था तत्काल कराएं। इसके अलावा डीएम ने अधिकारियों को लेखकों का नाम बताते हुए प्रतियोगी परीक्षाओं की पुस्तकों की लिस्ट अधिकारियों को देकर निर्देश दिए कि शीघ्रतिशीघ्र नोट कराई गई किताबें मंगवाकर लाइब्रेरी में रखी जायं।


यहीं नहीं जिलाधिकारी ने स्वयं के पास रखीं लगभग चार दर्जन किताबों को भी लाइब्रेरी में रखवा दिया जिससे कि छात्र-छात्राएं तैयारी कर सकें। वर्तमान में पुस्तकालय में सिविल सेवा सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की महत्वपूर्ण पुस्तकों की व्यवस्था करा दी गई है। पुस्तकालय के भवन का मरम्मत कार्य तेजी से कराया जा रहा है तथा पुस्तकालय डीएम के आदेशानुसार शीघ्र ही वाईफाई सुविधा से लैस होगा।

बुधवार को निरीक्षण के लिए पहुंचे डीएम ने वहां पर पढ़ रहे बच्चों से संवाद स्थापित किया तथा उनसे पूछा कि अब वे लोग कैसा अनुभव कर रहे हैं। सभी छात्र-छात्राओं ने खुशी जाहिर करते हुए जिलाधिकारी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *