Lakhimpur Kheri News:गन्ना घटतौली के साथ उतराई की मार झेल रहे किसान

एन.के.मिश्रा

मितौली , लखीमपुर खीरी। क्षेत्र में गन्ना क्रय केंद्रों पर गन्ना उतराई के नाम पर किसानों से  अवैध वसूली किए जाने के कारण किसानों में रोष ब्याप्त।
जानकारी के अनुसार अजबापुर शुगर मिल तथा कुंभी चीनी मिल के गन्ना क्रय केंद्रों पर किसानों से गन्ना उतराई के नाम पर 60 से 70प्रति  बैलगाड़ी लिए जाने के कारण किसानों में रोष व्याप्त है । जबकि इस क्रम में जब मिल कर्मचारियों  से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया गन्ना उतराई के नाम पर एक भी पैसा नहीं लिया जा रहा है जबकि वास्तविकता यह है बरूई ए गन्ना क्रय केंद्र पर गन्ना उतराई के नाम पर किसानों से कुछ नहीं लिया जा रहा है। किंतु बरूई बी,बरुई सी तथा  तथा बबौना बी गन्ना क्रय केंद्रों पर गन्ना उतराई के नाम पर किसानों का जमकर शोषण किया जा रहा है किसानों में रोष व्याप्त है। बबौना बी के किसानों का आरोप है कि कुम्भी चीनी मिल के सी डी ओ हरिओम वर्मा और गन्ना उठवाने वाले ठेकेदार की मिली भगत से गन्ना क्रय केंद्र पर हाइड्रा न लगाया जाना और लेवरों से ट्रक भरवाना यह किसानों की समस्या का सबब बना हुआ है ।
दूसरे गन्ना क्रय केंद्रों पे हाइड्रा से बैलगाड़ी  की उतरवाई मात्र 20 ,रुपये लिए जा रहे हैं वही बबौना बी क्रय केंद्र पर लेवरो से बैलगाड़ी का गन्ना उतरवाई के नाम पर 60 से 70 रुपये लिए जा रहे हैं। किसानों ने जिला प्रसाशन से हस्तक्षेप करने की मांग की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *