Lakhimpur Kheri News:जेसीआई की महिला विंग ने किया कैंसर जागरूकता कार्यक्रम

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी।विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर जेसीआई लखीमपुर की महिला विंग द्वारा  भ०दी०आर्य कन्या डिग्री कॉलेज में कैन्सर जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न कराया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में मेडिकल इंडस्ट्रीज में काफी पुराने जानकार एवं वाटर एक्सपर्ट आलोक वर्मा जी ने छात्राओं को बताया कि कैन्सर कई प्रकार का होता है जिसमें मुख्यतः ब्लड कैंसर, लंग कैंसर, ब्रेस्ट कैंसर, स्किन कैंसर, कोलन कैन्सर, गले का कैंसर इत्यादि लोगों की जानकारी में आ रहें हैं ।
उन्होंने यह भी बताया कि डॉक्टर ओट्टो हेनरिक्स बारबर्ग ने कैन्सर पर रीसर्च की थी जिसमें डॉक्टर को पता चला कि शरीर में बढ़ रही अम्लीयता और घट रही ऑक्सीजन की मात्रा कैंसर सेल्स को पैदा करती है। इस रिसर्च के लिए डॉक्टर ओट्टो को 1931 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया।  आलोक जी ने बताया कि हमें अपनी दिनचर्या व्यवस्थित रखनी चाहिए और साथ ही खाने और पीने की वस्तुओं में छारीय खाद्य एवं पेय पदार्थो का इस्तेमाल ज्यादा करना चाहिए ।
जेसीआई की महिला विंग की चेयरपर्सन रूपाली शुक्ला ने छात्राओं को यह भी समझाया कि वो अपनी गम्भीर समस्याओं को अपने माता पिता एवं शिक्षकों के साथ अवश्य शेयर करें।
 कार्यक्रम में जेसीआई अध्यक्ष देवेश गुप्ता, कॉलेज की प्राचार्या सुरचना त्रिवेदी, लेखनी सेठ, मीता गर्ग, नीरजा गुप्ता,साक्षी गोधवानी, रिंकी जुनेजा, संगीता श्रीवास्तव, राहुल माथुर, अनुज शुक्ला उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *