Lakhimpur Kheri News:मिशन पहचान : निघासन में एसडीएम की अध्यक्षता में हुआ *परीक्षा पर चर्चा* कार्यक्रम

पूरी तैयारी से परीक्षा में उतरे विद्यार्थी, कॉन्फिडेंस से कम होगा एग्जाम का प्रेशर : एसडीएम

परीक्षा में बच्चों का परफॉर्मेंस बनेगा गुरु जी की पहचान : डीआईओएस

एन.के.मिश्रा

लखीमपुर खीरी। मिशन पहचान के तहत तहसील निघासन के द्वारिका इंटर कॉलेज में एसडीएम ओपी गुप्ता व डीआईओएस ओपी त्रिपाठी की मौजूदगी में परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम आयोजित हुआ। कार्यक्रम में तहसील क्षेत्र के 20 विद्यालयों के माध्यमिक शिक्षा परिषद उप्र द्वारा आयोजित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट के परीक्षार्थी को एग्जाम के प्रेशर को कम करने के टिप्स दिए।

कार्यक्रम के प्रारंभ में डीआईओएस ओपी त्रिपाठी ने मिशन पहचान की आवश्यकता, प्रासंगिकता पर विस्तार से जानकारी दी। मिशन पहचान माध्यमिक शिक्षा परिषद के विद्यालयों में मील का पत्थर साबित होगा। इस मिशन के तहत तहसील स्तर पर परीक्षा पर चर्चा कार्यक्रम संबंधित एसडीएम की अध्यक्षता में आयोजित किया जा रहा है। इस परिचर्चा कार्यक्रम के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा आयोजित हाईस्कूल-इंटरमीडिएट के परीक्षार्थियों की जिज्ञासाओं व प्रश्नों को उत्तर देकर उनका मनोबल बढ़ाया।

एसडीएम ओपी गुप्ता ने विद्यार्थियों से बोले कि परीक्षा से पूर्व तनाव कतई ना ले। तनाव रहित होकर परीक्षा के लिए तैयारी करें। गत वर्ष के प्रश्न पत्रों को टाइम मैनेजमेंट के साथ हल करें। उन्होंने कहा पूरे मन एवं ध्यान से पढ़ाई करें। कॉन्फिडेंस लेवल को बनाए रखिए गत वर्षो की परीक्षाओं के प्रश्न पत्रों को हल करके टाइम मैनेजमेंट सीखें। पहले उन प्रश्नों को हल करें जिनका उत्तर आप अपने ज्ञान के आधार पर दे सकते हैं। उन्होंने कहा कि धैर्य और संयम बनाए रखिए निश्चित तौर पर परीक्षा में आप बेहतर परफॉर्मेंस देंगे।

इन बच्चों ने पूछे सवाल :
नेहरू कन्या विद्यालय की कक्षा 12 की छात्रा दिव्यांशी वर्मा, रोशनी गुप्ता, दीपिका वर्मा व कक्षा 10 की छात्रा शिवानी वर्मा, जीजीआईसी की कक्षा 10 की छात्रा रेहाना खातून, एबलान पब्लिक स्कूल की कक्षा 10 की शिवानी, बलविंदर कौर, द्वारिका प्रसाद गर्ल्स इंटर कॉलेज कक्षा 12 के छात्र अंश गुप्ता, उज्जवल मिश्रा व कक्षा 10 की छात्रा कनिका,पं. दीनदयाल उपाध्याय इंटर कॉलेज के कक्षा 10 के छात्र आदर्श, महाराजा अग्रसेन इंटर कॉलेज तिकुनिया के कक्षा 12 के छात्र जतिन गुप्ता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *