Gonda News:राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के तहत आयोजित हुई सड़क सुरक्षा संगोष्ठी

एआरटीओ ने पढ़ाया यातायात का पाठ, सड़क सुरक्षा का दिलाया संकल्प
एन.के .मिश्रा
लखीमपुर खीरी। परिवहन विभाग के रोड सेफ्टी अवेयरनेस  सभागार में जनपद स्तर पर बस यूनियन के प्रतिनिधियों सहित चालकों-परिचालकों हेतु सड़क सुरक्षा विषयक संगोष्ठी आयोजित हुई।
एआरटीओ (प्रशासन) आलोक कुमार सिंह ने उप्र मोटरयान अधिनियम 1998 में निहित परिवहन यान के चालकों-परिचालकों के कर्तव्य, कृत्य और आचरण के बारे में बताया। ड्यूटी पर रहते हुए धूम्रपान न करना, साफ वर्दी पहनना, अपने यान को साफ व स्वच्छ रखना, यान के रजिस्ट्रीकरण के प्रपत्र पूर्ण व वैध होना, यात्री वाहन को माल वाहन के रूप में न संचालित करना, सरकारी नियमावली के विरूद्ध कोई भी कार्य न करना, आदि कई प्रकार के नियमों की जानकारी भी दी। उपस्थित लोगों को सड़क सुरक्षा से सम्बन्धित लीफलेट व पम्पलेट भी वितरित किये।
एआरटीओ (प्रवर्तन) रमेश कुमार चौबे ने उपस्थित सभी लोगों को सड़क सुरक्षा की शपथ दिलाई। कार्यक्रम में चालकों-परिचालकों का संगोष्ठी के उपरांत यातायात उपनिरीक्षक ने एक मौखिक परीक्षण लिया। जिसमें चालकों-परिचालकों से कुछ मौखिक प्रश्न पूछे गये। सड़क पर वाहन का संचालन करते समय क्या करना चाहिये और क्या नहीं करना चाहिये, वाहन की स्पीड को कितना रखना चाहिये, संचालन के समय वाहन में क्या-क्या जरूरी वस्तुएं जैसे दुर्घटना सहायता सामग्री, वाहन की ईधन क्षमता एवं अन्य कई प्रकार के प्रश्नों के माध्यम से चालकों व परिचालकों का मौखिक परीक्षण भी किया। सड़क सुरक्षा संगोष्ठी में एआरटीओ (प्रशासन) आलोक कुमार, एआरटीओ (प्रवर्तन) रमेश कुमार चौबे, यात्रीकर अधिकारी श्रीराम कश्यप, उप निरीक्षक-यातायात सूर्यमणि यादव व कार्यालय के कर्मचारियों व प्रवर्तन सिपाहियों सहित कुल 300 से भी ज्यादा लोग उपस्थित हुये।
एआरटीओ के नेतृत्व में चला चेकिंग अभियान, 52 वाहनों का कटा चालान
ज़िले के विभिन्न क्षेत्रों में एआरटीओ प्रवर्तन रमेश कुमार चौबे के नेतृत्व में यात्रीकर अधिकारी श्रीराम कश्यप, टीएसआई सूर्यमणि यादव ने हेल्मेट व सीटबेल्ट की चेकिंग का अभियान चलाया। चेकिंग के साथ ही लोगों को सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में जागरूक भी किया। वाहन चलाते समय हेल्मेट व सीटबेल्ट का प्रयोग क्यों करना चाहिये, इस सम्बन्ध में भी बताया। इनका प्रयोग न करने वालों को चेतावनी दी। परिवहन-पुलिस विभाग द्वारा संयुक्त रूप से चेकिंग करते हुए 52 वाहनों का हेल्मेट एवं सीटबेल्ट के अभियोग में चालान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *