Gonda Colonelganj News:गन्दगी से घिरी सरयू नदी के स्वच्छता अभियान के तहत सरयू सेवकों ने सरयू तट स्थित कटरा घाट पर सफाई अभियान चलाया

 

एसपी सिंह / ज्ञान प्रकाश मिश्रा

 

करनैलगंज(गोंडा)। गन्दगी से घिरी सरयू नदी के स्वच्छता अभियान के तहत रविवार को सरयू सेवकों ने सरयू तट स्थित कटरा घाट पर सफाई अभियान चलाया। कंपकपाती ठंड में भी सुबह युवाओं की टोली घाट पर पहुंची और नदी के किनारे से करीब 3 कुंतल कचरा निकाल कर नदी को साफ किया। अभियान में टर्टल सर्वाइवल एलायंस के ओर से आए राहुल कुमार ने अगले सप्ताह अधिकाधिक स्वयंसेवकों के साथ पूरे घाट की अच्छे से सफाई करने की योजना बनाया। डॉ.आशीष गुप्ता ने ठंड खत्म होते ही सरयू के किनारे गांवों में फलदार देशी पौधों को किसानों की जमीनों में रोपित करने का सुझाव दिया। नेचर क्लब गोंडा के अभिषेक दुबे ने बताया कि उन्होंने नगर पालिका करनैलगंज से सरयू से निकाले गए कूड़े को घाट से हटाने का अनुरोध पत्र लिखकर किया है। दीपक तिवारी ने कहा कि वे अगले सप्ताह से हर रविवार को आस-पास के गांवों के कुछ युवाओं को भी अभियान में आमंत्रित करेंगे ताकि वे अपने गांव को अभियान के उद्देश्य के बारे में जागरूक करते रहें। बृजेश और सोनू ने अभियान के जागरूकता बोर्ड की मरम्मत कराने की जिम्मेदारी लिया।

टर्टल मैन ऑफ़ इंडिया डॉ. शैलेंद्र सिंह ने टीम को शुभकामना संदेश भेजकर प्रोत्साहित किया और अभियान को एक भागीरथ प्रयास बताया। इस अभियान में आजाद युवा विकास फाउंडेशन, टर्टल सर्वाइवल एलायंस, नेचर क्लब फाउंडेशन के सदस्य एंव स्थानीय स्वयं सेवक दीपक तिवारी, दिवाकर पाण्डेय, बृजेश, सोनू सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *